20+ Vivek Bindra Quotes In Hindi | विवेक बिंद्रा कोट्स हिंदी

आज इस लेख में हम डॉ विवेक बिंद्रा के बारे में एक संक्षिप्त विवरण देखने जा रहे हैं और बाद में हम कुछ बेहतरीन Vivek Bindra Quotes In Hindi साझा करेंगे।

डॉ.बिंद्रा का जन्म 5 अप्रैल 1978 को दिल्ली में हुआ था। जब विवेक बहुत छोटा था, उसके पिता की मृत्यु हो गई और उसकी माँ ने दूसरे व्यक्ति से शादी कर ली और विवेक ने कभी भी माता-पिता दोनों के प्यार का आनंद नहीं लिया। उन्होंने अपने जीवन में बहुत कठिन समय देखे हैं। उनका बचपन कठिनाइयों से भरा था।

विवेक ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली से पूरी की। पढ़ाई के साथ-साथ विवेक खेल कूद में बहुत अच्छे थे। उन्हें विभिन्न खेलों जैसे फुटबॉल, मैराथन, आदि में 100 से अधिक पदक जीते, लेकिन अपनी पारिवारिक स्थितियों के कारण, वह उस सच्ची स्वतंत्रता का आनंद नहीं ले पा रहे थे जो वह अपने जीवन में चाहते थे।

Read More: Motivational Quotes For Business

विवेक ने अपनी उच्च शिक्षा एमिटी यूनिवर्सिटी से पूरी की और वह अपने अंकल के साथ रहने लगे। वित्तीय स्थितियों के कारण, उन्होंने अंशकालिक नौकरी करना और छात्रों को ट्यूशन देना शुरू कर दिया। उन्होंने ईस्ट लंदन बिज़नेस स्कूल की परीक्षा में सेंध लगाई, लेकिन खराब वित्तीय स्थिति के कारण वह प्रवेश नहीं ले पाए।

बाद में एमबीए करते हुए उन्होंने Bhagavad Gita पढ़ना शुरू किया। इससे उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई। डॉ। बिंद्रा भागवत गीता से इतने प्रभावित थे कि उन्होंने एमबीए पूरा करने के बाद लगभग 3-4 साल वृन्दावन में गुजारे और शास्त्र के बारे में जानकारी हासिल की। इस दौरान उनके गुरूजी ने उनसे कहा कि वे प्रबंधन में बहुत अच्छे हैं और उन्हें अन्य लोगों की मदद करनी चाहिए।

बाद में डॉ विवेक ने अपनी कंपनी के माध्यम से लोगों को व्यावसायिक सलाह देना शुरू किया। जल्द ही वह एक बहुत ही सफल बिजनेस कोच बन गए। वर्तमान में डॉ बिंद्रा भारत में अग्रणी व्यवसाय है। उनकी कंपनी Badabusiness ने कई लोगों को दुनिया भर में अपने व्यवसाय स्थापित करने में मदद की है। डॉ। बिंद्रा 960 से अधिक कंपनियों से जुड़े हैं। वह कई उद्यमियों और अन्य बड़े ब्रांडो के लिए एक सच्चे मार्गदर्शक हैं। डॉ विवेक बिंद्रा भारत और विदेशों में शीर्ष 100 सीईओ के संस्थापक कोच भी हैं।

डॉ। बिंद्रा Youtube पर अग्रणी प्रेरक वक्ता भी हैं। इन सभी चीजों के साथ उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं जैसे कि डॉ। मार्शल गोल्डस्मिथ द्वारा सर्वश्रेष्ठ नेतृत्व ट्रेनर का पुरस्कार, विश्व मानव संसाधन विकास संस्थान में, भारत का सर्वश्रेष्ठ सीईओ कोच, स्पीकिंग ट्री टाइम्स ऑफ़ इंडिया, और कई अन्य। उन्हें बिज़नेस टाइकून के नाम से भी जाना जाता है। अब डॉ विवेक बिंद्रा के कुछ Vivek Bindra Quotes In Hindi देखे।

Vivek Bindra Quotes In Hindi

Vivek Bindra Quotes In Hindi
Vivek Bindra Quotes In Hindi

“यदि आप स्वयं की मदद करने में आपकी सहायता नहीं करते हैं, तो दुनिया में कोई भी आपकी मदद करने में आपकी सहायता नहीं कर सकता।”

Vivek Bindra

Vivek Bindra Quotes In Hindi

 “सपने देखने वालों के लिए रात छोटी पड़ जाती है। जबकि सपना पूरा करने वालों के लिए दिन छोटा पड़ जाता है

Vivek Bindra

Vivek Bindra Quotes In Hindi
Vivek Bindra Quotes In Hindi

“इस दुनिया में दो प्रकार के लोग हैं: पहला – जो इतिहास रटने में अपना समय बिताते हैं। दूसरा -जो इतिहास रचने में अपना समय बिताते हैं।”

Vivek Bindra

Vivek Bindra Quotes In Hindi

“अगर आप काम ना करने के बहाने ढूंढ सकते हो… तो काम करने के बहाने भी ढूंढ सकते हो।”

Vivek Bindra

Vivek Bindra Quotes In Hindi
Vivek Bindra Quotes In Hindi

 “बिजनेसमैन का काम माल बेचना नहीं है, उनका काम अपने कस्टमर के बिजनेस को सफल बनाना है।”

Vivek Bindra

ज़िम्मेदारी दी नहीं, ली जाती है।

Vivek Bindra

आलस करने में आलस करो, आलस मत करो।

Vivek Bindra

जो भी आप काम करना चाहते हैं क्या उस काम को करने के लिए अगर आपको पैसा नहीं मिले तो भी आप उस काम को करने के लिए तैयार है?

Vivek Bindra

 मैं कभी हारता नहीं, या तो जीतता हूं…या सीखता हूं।

Vivek Bindra

मैं अपने कल के रिकॉर्ड को आज तोड़ दूंगा, अगर खुद से ऐसी बातें करने का साहस रखते है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

Vivek Bindra

अगर आपको लोग समझ नहीं पाते हैं तो आपको परेशान नहीं होना चाहिए, चिंता न करे अगर आपको स्वयं को जानने की जरूरत नहीं है।

Vivek Bindra

मेरे देश की जिम्मेदारी नहीं है, मुझे आगे बढ़ाने की बल्कि यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं अपने देश को आगे बढ़ाऊंगा।

Vivek Bindra

“जो भी काम आप करना चाहते हैं, क्या उस काम को करने के लिए अगर आपको पैसा नहीं मिले तो भी आप उस काम को करने के लिए तैयार है?”

Vivek Bindra

आज की दुनिया में सफल और जिंदा वही है जो लगातार कुछ ना कुछ सीख रहा है. अगर आपने सीखना बंद कर दिया तो यह समझ लीजिए यही एक आदत आप के पतन का कारण बन सकती है।

Vivek Bindra

आदमी विकलांग शरीर से नहीं होता मन से होता है, अगर इंसान मन से विकलांग हो गया तो हमेशा के लिए विकलांग हो गया।

Vivek Bindra

आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं; तो ठीक है। अगर सोशल मीडिया आपका इस्तेमाल कर रहा हैं…तो गलत है।

Vivek Bindra

अगर आप काम ना करने के बहाने ढूंढ सकते हो तो काम करने के बहाने भी ढूंढ सकते हो।

Vivek Bindra

बुद्धिमान आदमी इतिहास नहीं रचता,

बुद्धिमान लोग इतिहास पढ़ते हैं,

इतिहास तो पागल लोग रचते हैं।

Vivek Bindra

“बिना असफलताओं को चखें आज तक किसी ने इतिहास नहीं बनाया है।”

Vivek Bindra

यदि आप बार-बार विफल हो रहे है, तो उसे हार की तरह नहीं अवसर की तरह देखिए और फिर से एक बार कोशिश करने में लग जाईये. आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Vivek Bindra

Leave a Reply